Blogger में Adsense approval कैसे ले

Blogger में adsense approval कैसे ले
आज के समय में जब बेरोज़गारी से बोहोत सारे लोग परेशान है, ऐसे समय में Blogging ने काफी लोगो की काफी हद तक मदद की है. आज के समय में काफी सारे लोग अपना खुद का Blog बनाकर काफी अच्छे पैसे कमा रहे है, तो इसमें आप क्यों पीछे है. आपको भी इस चीज़ का भरपूर फायदा उठाना चाहिए और अपने जीवन को एक सही राह दिखलानी चाहिए.  

यूं तो Blogging से पैसे कमाने के कई सरे रास्ते है जैसे Google Adsense, Affiliate Marketing, Sponsored Posts, Sponsored Ads इत्यादि. परन्तु जो तरीका नए Bloggers के बिच में काफी प्रचलित है - वो है Google Adsense. Google Adsense गूगल का ही एक हिस्सा है जिसके माध्यम से हमारे ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाए जाते है. और इन्ही विज्ञापन द्वारा Bloggers की Earning होती है. 

बोहोत सारे नए Bloggers अपने ब्लॉग को Adsense में अप्रूवल के लिए भेजते है, किन्तु उनमे से बोहोतो का Adsense रिजेक्ट हो जाता है. इसके पीछे मुख्य रूप से कुछ कारण है और वो कारण बोहोतो को पता होने के बावजूद वो ऐसी गलतिया करते है.

आज के आर्टिकल में मैं आपको यही बताना वाला हू की किस तरह से आप उन गलतियों को न दोहरा कर कैसे बोहोत ही कम समय में Adsense का Approval पा सकते है.

तो चलिए बिना समय बर्बाद किये शुरू करते है  

Contents

पैसो के पीछे नही भागना है 

How To get adsense approval on blogger tips
सबसे बड़ी गलती जो की नए Bloggers करते है वो है सिर्फ और सिर्फ पैसो के पीछे भागना, हा, में मानता हु पैसे जरूरी होते है किन्तु आपके ब्लॉग स्टार्ट करने का मुख्य कारण पैसा नही होना चाहिए. अगर आप सिर्फ पैसो के लिए ब्लॉग स्टार्ट करेंगे तो कुछ ही दिनों में हार मान कर इसे छोड़ देंगे. 

इस लिए कोई ऐसे Topic पर ब्लॉग बनाये जिसपर आपका खुद का Interest हो. क्योंकि आप वही काम बेहतर रूप से कर सकते है जिसपर आपका मन लगे.

आप बस अपने काम पर फोकस रखे और उससे बेहतर से बेहतर बनाने की कोशिश करे. अगर आपका काम अच्छा होगा तो पैसा आपके पीछे खुद ब खुद भागेगा. अगर आप पैसो के पीछे भागेंगे, तो वो आपसे और दूर जाता रहेगा. इसलिए अपने काम पर ध्यान दीजिये, बाकि सब चीज़े धीरे धीरे खुद होती रहेंगी.        

लम्बे Articles लिखे 

How To get adsense approval on blogger in 1 month
जिन चीजों में आपका Interest नही होगा उन चीजों के बारे में आपके पास जानकारी भी बोहोत कम होगी. नतीजन आप उस Topic पर ज्यादा से ज्यादा 200-300 words ही लिख पाएंगे. इतने छोटे Articles को गूगल की नज़रो में Incomplete Articles के रूप में देखा जाता है. इन आर्टिकल्स को गूगल अपने सर्च इंजन में जल्दी इंडेक्स नही करता है जिसके कारण आपके ब्लॉग पर Organic Traffic ना के बराबर आता है.

कम शब्दों के आर्टिकल्स ये भी दर्शाता है की Blogging को लेकर आप सीरियस नही है और इस हालत में Adsense आपके ब्लॉग को रिजेक्ट कर देगा.

इसलिए कोशिश करे कम से कम 800-1000 words के आर्टिकल लिखे. लम्बे आर्टिकल्स गूगल में रैंक भी आसानी से होते है.

Unique Content

How To get adsense approval on blogspot
इस चीज़ को में एक उदहारण के सहायता से आप सभी को समझाना चाहूँगा, सोचिए आपके मोहल्ले में एक किराने की दुकान है और आप उस दुकान से कई साल से सामान लेते आ रहे है. और उसके बगल में ही एक नई किराने की दुकान खुली. अगर वो नया बन्दा भी वही चीज़ वही दाम पर देगा तो क्या आप लोगे.

बेशक आप जिस दुकान से सालो से लेते आ रहे हो उसी से लोगो जब तक वो नया दुकान वाला कुछ अलग चीज़ न देता हो या फिर कम दाम में न दे. कम ज्यादा Online चीज़े भी कुछ इसी तरह काम करती है. जब तक आप अपना कुछ Unique Content नही दोगे कोई भी आपके ब्लॉग पर नही आएगा.

इसलिए कोशिश करे कुछ नया और अनोका कंटेंट बनाने की जिससे दुसरो की मदद भी हो सके.    

Spelling Mistakes और Grammatical Mistakes ना करे 

अगर आप अपने ब्लॉग में बोहोत ज़्यादा Spelling Mistakes या Grammatical Mistakes करते तो तो गूगल उसे Spam समझेगा और उसे स्पैम के लिस्ट में दाल देगा जिससे की आपकी ब्लॉग की रेटिंग बोहोत ही ख़राब हो जाएगी.

इसलिए कम से कम गलतियाँ करे इससे आपके यूजर भी खुश रहेंगे और गूगल के Crawlers भी अच्छे से crawl कर पाएंगे.  

डोमेन कैसे चुने 

बोहोत लोगो के दिमाग में ये गलत्फेमी रहती है की .blogspot.com Subdomain पर Adsense का अप्रूवल नही मिलता. ये बात सौ प्रतिशत गलत है. अगर आप Unique कंटेंट डालते हो और लगातार मेहनत करते हो तो आपको सब डोमेन पर भी आसानी से अप्रूवल मिल जायेगा 

हां, अगर आप के पास कुछ पैसे हो तो आप एक टॉप लेवल डोमेन जैसे .com, .in इत्यादि ले सकते है परन्तु याद रखे कभी भी फ्री डोमेन जैसे .tl,.ml जैसे डोमेन का उपयोग न करे.

हमेशा या तो टॉप लेवल डोमेन का इस्तेमाल करे या फिर Blogspot का फ्री सब डोमेन का प्रयोग करे.  

कितने Blog Post होने चाहिए 

how to get adsense approval fast
आपके ब्लॉग में कितने पोस्ट होने चाहिए? वैसे तो इसका सटीक जवाब किसी को नही पता पर बोहोत सरे लोगो के अनुभवों के हिसाब से अगर आपके ब्लॉग में 15-20 Unique और लम्बे(कम से कम 800 words) तो आपको अप्रूवल मिल सकता है 

वैसे जितने ज्यादा पोस्ट होंगे, अप्रूवल मिलने के Chances भी उतने ही ज्यादा होंगे.   

कैसे Photos/Images इस्तेमाल करे 

ये गलतिय भी बोहोत सारे नए Bloggers करते है. वे कही से भी Images डाउनलोड कर अपने ब्लॉग में लगा देते है. ऐसा करने पर उनका ब्लॉग गूगल के Policies को तोड़ देता है. गूगल के पॉलिसीस के अनुसार आप किसी और का कंटेंट नही इस्तेमाल कर सकते.

अगर आपको Images का उपयोग करना ही है तो Non Copyrighted Images का इस्तेमाल करे. ऐसे Images आपको बोहोत सरे साइट्स जैसे की Pexels,Pixabay, Unsplash से आसानी से मिल जाएगी.

अत भूल कर भी कॉपीराइटेड तस्वीरों का इस्तेमाल न करे.     

साफ़ सुथरा Theme का इस्तेमाल करे 

how to get adsense approval in 2020
Google हमेशा से साफ़ सुथरी websites को ही approve करता है. हमेशा अपने ब्लॉग का बैकग्राउंड वाइट कलर में ही रखे भूल कर भी गहरे रंगों का इस्तेमाल ना करे. आपने खुद गोर किया होगा आप जिन साइट्स पर विजिट करते है उनमे से कितनो के ही बैकग्राउंड वाइट कलर के होते है. यही इसका मुख्य कारण है.

एक अच्छी Navigation System का भी होना बोहोत जरूरी है. इससे आपके Users को कही पोह्चने में आसानी होती और गूगल ये देख कर आपकी साईट को आसानी से approve कर देगा.

अपने Articles को Index करे 

बोहोत से Bloggers को इस बात की जानकारी नही होती. गूगल नए ब्लोग्स को जल्दी इंडेक्स नही करता इसके लिए आपको Google Search Console की मदद से खुद ही अपने ब्लॉग को इंडेक्स करना परता है.

अगर आप को इस बारे में step by step जानकारी चाहिए तो Comment सेक्शन में बताये, में जल्द ही इसपर Article लाने की कोशिश करूंगा.  

ये Pages अवस्य बनाये 

अपने ब्लॉग को Professional look देने के लिए इन Pages का होना बोहोत ही जरूरी है बिना इन पेजों के adsense का approval मिलना बोहोत ही मुश्किल हो जायेगा. ये Pages आप आसानी से Internet की सहयता से बना सकते है. ये Pages कुछ इस प्रकार है -
  1. About us
  2. Contact us
  3. Privacy Policy
  4. Disclaimer

Google Adsense Policies का पालन करे 

blogger me adsense approval kaise le
Adsense का approval लेने के लिए गूगल की कुछ शर्ते है. आपको उन सब शर्तो का पालन करना होगा. उन शर्तो में से कुछ शर्ते है जैसे की आप अपने ब्लॉग पर Illegeal, pornography, weapons, drugs से सम्बंधित छेज़े नही दाल सकते 

ऐसे करने पर आपका ब्लॉग कभी भी approve नही होगा.  

Blog को Review में भेजने के बाद क्या ना करे 

जब आप अपने ब्लॉग को Review में भेज देते है उसके बाद आपको अपने ब्लॉग के Themes और Settings में कुछ भी बदलाव नही करना है . अगर आप ये सब चीजों में छेद छार करते है तो adsense को लगेगा की आपका ब्लॉग अभी कम्पलीट नही है और वे लोग आपके ब्लॉग में Under Construction का मेसेज करके भेज देंगे जिससे की आपको approval रिजेक्ट हो जायेगा 

आप Review में भेजने के बाद भी अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से आर्टिकल डालते रहे. इसमें कोई समस्या नही है.

सबसे जरूरी - धेर्य रखे 

How To get adsense approval on blogger
सबसे महत्वपूर्ण चीज़ जो की आपको करनी है वो है धेर्य रखना. बोहोत सारे लोग ब्लॉग बनाते ही adsense के लिए apply कर देते है नतीजन उनका adsense रिजेक्ट हो जाता है. लगातार मेहनत करते रहे और ब्लॉग में आचे खासे पोस्ट होने के बाद ही Review में भेजे तब आपके ब्लॉग को Approval मिलने से कोई नही रोक सकता .

Conclusion 

तो दोस्तों आज के ब्लॉग में बस इतना ही, में आशा करता हु की आप ये सारे चीज़े समझ गये होंगे तथा अब आपको अप्रूवल लेने से कोई नही रोक सकता.

में मिलता हूँ आप सभी से एक नए धमाकेदार पोस्ट के साथ तब तक के लिए आप स्वस्थ रहे और अपनों को बी स्वस्थ रखे.

अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने friends और family के साथ Share करना न भूले और किसी तरह की परेशानी होने पर बेझिझक Comment करके अपना सवाल पूछे .

मेरा देश बदल रहा है और आगे बढ़ रहा है
मेरा देश! मेरा गर्व! मेरा कर्तव्य! 

टिप्पणी पोस्ट करें

4 टिप्पणियां

  1. bhai mene aapki sabhi post gor se padhi hai maza aagya realy bro MENE AAPKI WEBSITE SATISH KE VIDEO ME COMMENT ME dekha tha...,,,,,,,.

    https://www.profesionalknowledge.com/

    ye meri WEBSITE he jara dekh ke batao na kya kami hai ADS APROVAL nahi mil raha me aapki replay ka WAIT karung love you bro

    जवाब देंहटाएं
  2. thanks bhai me ne thik kar diya hai... muze aapse kahi sari baate kar ni hai.. aap real me acha kaam kar te hai

    जवाब देंहटाएं